MP PATWARI BHARTI- पटवारी भर्ती - पदों की संख्या में होगा इजाफा @mpgurug.com

MP PATWARI BHARTI NEWS- PATWARI BHARTI
www.mpgurug.com
मप्र में एक बार फिर से बड़ी संख्या में पटवारियों की भर्ती की जा सकती है। इसके लिए लैंड रिकॉर्ड विभाग ने एक योजना तैयार की है, जिसमें रिक्त पदों की संख्या एक हजार से बढ़ाकर 5 हजार किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस बार यह भर्ती एक साथ न करते हुए अलग-अलग फेज में कराई जाएगी। इसका प्रस्ताव जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। जिसके बाद वित्त विभाग पदों की स्वीकृति के लिए बजट आवंटन करेगा और कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही भर्ती परीक्षा के लिए लैंड रिकॉर्ड विभाग द्वारा प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) को लिखा जाएगा। इसके पीछे मकसद पटावारियों पर बढ़ते काम के बोझ को कम करना और कार्य की गुणवत्ता में सुधार लाना है। वर्तमान में प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक पटवारी के जिम्मे दो से तीन पंचायतें हैं। उल्लेखनीय है कि पटवारियों की भर्ती परीक्षा आखिरी बार नवंबर 2017 में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के जरिए लगभग 9 हजार पदों पर पटवारियों को भर्ती किया गया ■ था। लेकिन उनमें से कुछ पदों को लेकर उम्मीदवारों का लैंड रिकॉर्ड विभाग से अभी तक विवाद चल रहा है और कुछ उम्मीदवारों ने कोर्ट की शरण ली है।

MP PATWARI BHARTI- पटवारी भर्ती - पदों की संख्या में होगा इजाफा @mpgurug.com
MP PATWARI BHARTI- पटवारी भर्ती - पदों की संख्या में होगा इजाफा @mpgurug.com

दरअसल मप्र में लगभग 22 हजार पंचायतें हैं। इनके मुकाबले पटवारियों की संख्या सिर्फ 19 हजार है। वहीं तेजी से बढ़ते शहरीकरण की वजह से भी शहरी इलाकों में • भी विभिन्न दायित्वों के लिए पटवारियों की ■ जरूरत है।

लँड रिकॉर्ड विभाग का डाटा बताता है कि अधिकतर

जिलों में वर्तमान में दो से तीन पंचायतों पर एक पटवारी पदस्थ है। जबकि लैंड रिकॉर्ड विभाग राजस्व रिकॉर्ड के अपडेशन, बंदोबस्त का आधुनिकीकरण करने, पंचायत स्तर पर राजस्व के कार्यों की क्वालिटी को बढ़ाने के लिए एक पंचायत पर एक पटवारी को पदस्थ करने की व्यवस्था सभी जिलों में लागू करना चाहता है। जिसके लिए ही लैंड रिकॉर्ड विभाग ने पटवारियों के रिक्त पदों की संख्या को बढ़ाने का निर्णय लिया है। वर्तमान में पटवारियों के रिक्त पदों की संख्या 1 हजार है, इसमें चार हजार अन्य नए पद सृजित कर कुल रिक्त पदों की संख्या 5 हजार करने का प्रस्ताव तैयार हुआ है। विभाग में चल रही कवायद को देखते हुए अगले 5 महीने में पहले फेज में 1 हजार रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित होने की संभावना जताई जा रही है।
◆ न्यूज़ सोर्स के लिए यहाँ पर क्लिक करें
LihatTutupKomentar
close button